दिल्ली पहुंचे ओलांद, मोदी से मुलाकात में आईएस सहित कई मुद्दों पर बात

(Channelone/25.01.16) अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन यानी आज फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद आज दिल्ली पहुंचे। यहां ओलांद सबसे पहले राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वह राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात की। यहां ओलांद ने गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया।  आतंकवाद पर ओलांद ने कहा कि फ्रांस आईएस से निपटने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगा।

ओलांद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। उम्मीद है कि इस मुलाकात में भारत और फ्रांस आतंक और खासकर आईएसएईएस के खिलाफ कुछ बयान जारी करें। राफेल डील की बात काफी पहले से चल रही है, संभावना है कि आज दोनों देशों के बीच इसे लेकर समझौता हो सकता है।

इसके साथ ही डिफेंस के क्षेत्र में सबमरीन, मिसाइल डील और महिंद्रा और एयरबस के साथ डिफेंस चॉपर बनाने की डील भी हो सकती है। इनके अलावा नव अक्षय ऊर्जा  के क्षेत्र में भी डील होने की संभावना है। इससे पहले दौरे के पहले दिन कल ओलांद चंडीगढ़ पहुंचे जहां रॉक गार्डन में पीएम मोदी ने खुद उनका स्वागत किया और पूरे रॉक गार्डन में घुमाया। इसके साथ ही फ्रांस्वा ने केपिटल कॉम्प्लेक्स में मशहूर इमारतों को देखा और चंडीगढ़ की आर्ट गैलरी में भी गए।

इस दौरान फ्रांस्वा ओलांद ने कहा कि उनका ये दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक है। आतंक के साथ ही भारत और फ्रांस ने सायबर सुरक्षा पर भी साथ काम करने की ठानी है। बिजनेस समिट में फ्रौंस्वा ओलौंद ने ऐलान किया कि अगले तीन साल में फ्रांस भारत में 8 बिलियन यूरो का निवेश करेगा। साथ ही अगले 5 साल में स्मार्ट सिटी को बनाने में भी भारत की मदद की जाएगी। अपने दोस्त की इस पहल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वागत किया।

बता दें कि इससे पहले भी मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ, जापान के पीएम शिंजो आबे, राष्ट्रपति शी जिनपिंग फिर ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन के साथ दोस्ती डिप्लोमेसी अपनाकर रिश्ते मजबूत करने की कोशिश कर चुके हैं।

Share on:

Leave a Comment